Sunday, April 16, 2017

Umar Umar

Over Bridge (Bypass) of aurangabad Bihar| औरंगाबाद का ये ओवर ब्रिज

 OverBridge of Aurangabad bypass
औरंगाबाद ओवर ब्रिज।
ये औरंगाबाद का ओवर ब्रिज की तस्वीर है जो एन एच 1 उस से होकर गुजरी है। औरंगाबाद शहर जिले के एक मात्र ओवर ब्रिज है जो पुरानी जी टी रोड से होकर मैन हाइवे जो कि पटना की तरफ जाती के लिए बना है। ये इस खास उद्देश्य के लिए बना है कि पुरानी जी टी रोड से हो कर गाड़िया बिना किसी देर या जाम में फसे आगे निकल सके और उसी रास्ते से जो एन एच 1 जो हाईवे जो गुजरी है उसे कोई दिक्कत न हो ।पर आज कल वो सभी उद्देश्य खत्म हो चुका है और ये ब्रिज अतिक्रमण का शिकार हो गया है।आये दिन हमेशा यहां भयंकर जाम लगती है। ये सब ब्रिज के नीचे जो अतिक्रमण है उसके वजह से जाम लग रही है।
सड़क पर ठेले खोमचे और टिकट बुकिंग काउंटर की बड़ी-बड़ी गुमटियां लगा देने के कारण जाम की समस्या खड़ी होने लगी है. गया जाने वाली रोड में ओवरब्रिज के समीप दर्जनों बस सेवा के लिए गुमटी लगाकर ऑफिस खोल दिया गया है.वहीं बसों की पार्किंग होती है और यात्रियों के कारण सड़क पर ठेले व खोमचे भी सजा करते है.
अतिक्रमण के कारण सड़कें संकीर्ण हो गयी है.सरकारी जमीन पर इस अवैध कब्जे से भारी वाहनों के न मुड़ पाने एवं बसों के खड़े रहने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो रहती है.बता दे कि स्थानीय लोगों ने इस अतिक्रमण का कई बार विरोध किया,लेकिन बस संचालक व बसों के एजेंट अतिक्रमण हटाने को तैयार नहीं होतें।. इधर अवैध तरीके से कब्जा करके लगाये गये टिकट बुकिंग के लिए गुमटी का अब कुछ बस संचालक जमकर विरोध कर रहे है.
यहां पर स्थिति इतनी तनावपूर्ण है कि अगर प्रशासन इस व्यवस्था को सुधारने में आगे नहीं आती है तो कभी भी जनाक्रोश भड़क सकता है .
एक तरफ खड़ी होती हैं, तो दूसरी तरफ है खाई : एक वर्ष पूर्व तक न तो अतिक्रमणकारियों का कब्जा था और नही ही जाम की बड़ी समस्या. लेकिन हाल के दिनों में देखते ही देखते कई नयी गाड़ियों का परिचालन गया रोड से होने लगा और इसके बुकिंग के लिए बकायदा कांउटर लगाकर गुमटिया सज गयी.
लोगों का कहना है कि इन्हीं के कारण ओवरब्रिज पर जाम की समस्या उत्पन्न होती है,जिसमें निजी वाहन तो फंसते ही है,साथ में एम्बुलेंस और स्कूल के बसें भी जाम में फंस कर मरीज व बच्चों को परेशानी में डालते है. गया रोड में जिस जगह पर बड़ी बसों की पार्किंग होती है उसके दूसरी ओर बड़े-बड़े गडढे है. गडढों से बचने के लिए गाड़ियों को दाये-बाये करने के क्रम में भी भीषण जाम लग जाती है.

अगर आप चाहते है की ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल पढना तो आप अपना ईमेल आई डी यहाँ डाले और सीधे पाए लेख अपने ईमेल पे :
आपको इस आर्टिकल को पढने के लिए और इस पेज पे विजिट के लिए धन्यवाद | आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में. आप अपना बहुमूल्य विचार निचे व्यक्त करें.

1 comments:

Write comments
Umar Ansari
AUTHOR
April 24, 2017 at 1:12 PM delete This comment has been removed by the author.
avatar