Sunday, February 4, 2018

Aurangabadian

Nabinagar Aurangabad नबीनगर औरंगाबाद

Nabinagar नबीनगर
Nabinagar नबीनगर
Nabinagar aurangabad, नबीनगर औरंगाबाद,
नबीनगर बिहार राज्य,  के औरंगाबाद जिले में एक ब्लॉक है। नवबीनगर ब्लॉक मुख्यालय नबीनगर शहर में है। यह Magadh डिवीजन के अंतर्गत आता है। यह जिला मुख्यालय औरंगाबाद से पश्चिम की तरफ 29 किमी दूर स्थित है। राज्य की राजधानी पटना से उत्तर की ओर 170 किलोमीटर दुूूर है।

बात करे नबीनगर क्षेत्र की तो ये औरंगाबाद जिले के बहुत ही बड़े क्षेत्र में से एक है यहाँ बाकी के ब्लॉक्स के तुलना में ज्यादा क्षेत्र के साथ जनसंख्या भी है।
Nabinagar map nabinagar block नबीनगर मैप
Nabinagar map nabinagar block नबीनगर मैप

नवबीनगर ब्लॉक के रोहतस ब्लॉक पश्चिम की तरफ, कुटुम्बा ब्लॉक पूर्वी की ओर, हरिहरगंज ब्लॉक की ओर दक्षिण की तरफ, हुसैनबाद ब्लॉक की ओर दक्षिण की तरफ है। हुसैनाबाद शहर, औरंगाबाद शहर, देहरी-ऑन-सोउन सिटी, सासाराम सिटी नबीनगर में पास के शहर में से एक हैं।

नबीनगर में 252 गांव और 26 पंचायत शामिल हैं। अंधारी सबसे छोटा गांव है और नौर सबसे बड़ा गांव है। यह 140 मीटर ऊंचाई (ऊंचाई) में है। यह स्थान औरंगाबाद जिले और पलामू जिले की सीमा में है।

नबीनगर ब्लॉक की जनसांख्यिकी

मैथिली यहां स्थानीय भाषा है इसके अलावा लोग हिंदी, उर्दू बोलते हैं नबीनगर ब्लॉक की कुल आबादी 243,77 9 रहती है

नबीनगर ब्लॉक के मौसम और जलवायु

गर्मियों में यह बहुत ही गर्म स्थान माना जाता है नबीनगर गर्मियों में उच्चतम तापमान 24 डिग्री से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता  है
जनवरी के औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, फरवरी 19 डिग्री सेल्सियस, मार्च 27 डिग्री सेल्सियस, अप्रैल 33 डिग्री सेल्सियस, मई 38 डिग्री सेल्सियस रहता है

नबिनागर सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट बिहार में

औरंगाबाद जिले के नबीनगर तालुक के मजनिया और अंकोहा गांवों में स्थित एक कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट है। इसे 1989 में

बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री एसएन सिन्हा ने संकल्पित किया था, जिन्होंने बिहार के

औरंगाबाद जिले में नबीनगर में पावर प्लांट के लिए तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी के के पास एनटीपीसी की सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए एक  परियोजना के लिए रिपोर्ट भेजी थी । लेकिन इस परियोजना की स्वीकृति नही दिया गया।

2007 में, मनमोहन सिंह की सरकार ने आखिरकार उस पर अनुमोदन और स्वीकृति के लिए स्टाम्प लगाया और जाकर ये प्रोजेक्ट तैयार हुआ। अभी एनबीपीसी लिमिटेड और बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के बीच 50:50 संयुक्त उपक्रम नबीनगर पावर जनरेटिंग कंपनी के पास वेंचर है। नबीनगर प्लांट में 4380 मेगावाट (660 एमडब्ल्यू एक्स 6) की कुल क्षमता है लेकिन परियोजना की उत्पादन क्षमता शुरू में 3 9 60 मेगावाट थी लेकिन 2016 में, उत्पादन क्षमता बढ़कर 4380 मेगावाट हो गई।

भविष्य में साइट पर प्रत्येक 660 मेगावाट की तीन यूनिटों को जोड़ने की एक योजना है। इससे इसका उत्पादन क्षमता और बढ़ जायेगा।

अगर आप चाहते है की ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल पढना तो आप अपना ईमेल आई डी यहाँ डाले और सीधे पाए लेख अपने ईमेल पे :
आपको इस आर्टिकल को पढने के लिए और इस पेज पे विजिट के लिए धन्यवाद | आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में. आप अपना बहुमूल्य विचार निचे व्यक्त करें.