Saturday, October 6, 2018

Aurangabadian

मुहर्रम की तरह दशहरा पूजा को शांति से मनाने की अपील बिना आधार कार्ड के पूजा का लाइसेंस नहीं

Dussehra-puja-guidline-for-aurangabad-district
Dussehra puja in aurangabad

नवरात्र एवं दशहरा की विधि व्यवस्था को लेकर डीएम राहुल रंजन महिवाल एवं एसपी डा . सत्यप्रकाश ने शुक्रवार को योजना भवन सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की । डीएम ने कहा कि पर्व एवं त्योहारों पर विधि व्यवस्था सरकार , जिला एवं पुलिस प्रशासन की प्राथमिकता होती है ।
अधिकारियों की चौकसी के कारण मुहर्रम अच्छे से बीता । नवरात्र एवं दशहरा को लेकर चौकस रहने की जरूरत है । डीएम ने कहा कि जिन पूजा पंडालों में प्रतिमास्थापित होगी उन पूजा कमेटियों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा । पूजा आयोजकों को लाइसेंस की सभी शर्त मानना होगा । कमेटी के सभी सदस्यों को आधार कार्ड देना अनिवार्य होगा ।

शर्तों का उल्लंघन करने पर संबधित धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी कहा कि जुलूस में जो भी शामिल होंगे सभी की पहचान होगी , नहीं तो किसी घटना के घटने के बाद पूजा कमेटियों के द्वारा पहचान से इंकार कर दिया जाता है । डीएम ने कहा कि पूजा पंडालों में बिजली कनेक्शन एवं मीटर लेन अनिवार्य होगा । बीडीओ , सीओ एवं थानाध्यक्ष सभी पूजा पंडालों की जांच कर लेंगे । एसडीओ एवं एसडीपीओ भी जांच करेंगे । पूजा कमेटियों को बिजली और अग्निशमन से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य होगा ।

एसपी ने कहा कि सभी थानाध्यक्ष के अलावा बीडीओ एवं सीओ यह जांच कर लेंगे की कौन से व्यक्ति के द्वारा शांति भंग किया जाता है । शांति भंग करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करें । एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया । कहा कि किसी भी कमिटी के द्वारा समाज में नफरत फैलाने बाले पोस्टर व बैनर नहीं लगाया जाएगा । अगर कानून को तोड़कर लगाया जाता है तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी ।
एसपी ने शांति भंग करने वालों के खिलाफ 107 की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया । कहा कि इस धारा में जेल भेजने का प्रावधान है । एसडीओ डा . प्रदीप कुमार दाउदनगर एसडीओ अनिस अख्तर दाउदनगर एसडीपीओ राजकुमार तिवारी वराय उपसमाहर्ता सीमा कुमारी समेत सभी बीडीओ , सीओ , सर्किल इंस्पेक्टर एवं थानाध्यक्ष मौजूद रहे । input dainik jagran


अगर आप चाहते है की ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल पढना तो आप अपना ईमेल आई डी यहाँ डाले और सीधे पाए लेख अपने ईमेल पे :
आपको इस आर्टिकल को पढने के लिए और इस पेज पे विजिट के लिए धन्यवाद | आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में. आप अपना बहुमूल्य विचार निचे व्यक्त करें.